राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की बधाई

Webdunia
रविवार, 3 अप्रैल 2011 (02:46 IST)
WD
राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज सहित विभिन्न गणमान्य लोगों ने आज किक्रेट विश्वकप जीतने पर भारतीय टीम को बधाई दी और महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम के कठिन परिश्रम को सलाम किया।

भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से पराजित कर 28 वर्ष के अंतराल के बाद विश्वकप क्रिकेट फिर जीता। भारतीय कप्तान धोनी को भेजे संदेश में प्रतिभा पाटिल ने कहा, ‘सफलता का सफर लम्बा और कठिन रहा। आपकी टीम हर स्तर पर कसौटी पर खरी उतरी।’

प्रतिभा ने कहा, ‘समर्पण, इस मार्ग पर आगे बढ़ने और नेतृत्व प्रदान करने की इच्छा से अंतत: युवाओं का प्रतिभाशाली समूह तैयार हुआ और वरिष्ठ खिलाड़ियों के अनुभव और टीम के कोच एवं कर्मचारियों के कठिन परिश्रम से भारत विश्व चैंपियन बना।’

राष्ट्रपति ने कहा, ‘आप सब सही मायने में एक अरब से अधिक भारतीय लोगों के धन्यवाद के पात्र हैं।’ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि धोनी और टीम का कठिन परिश्रम रंग लाया है।

उन्होंने कहा, ‘मैं भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई देने में देश के साथ हूँ। धोनी और टीम इंडिया का प्रयास रंग लाया है। इन्होंने दुनिया को दिखाया है कि भारत क्रिकेट के खेल में सिरमौर है।’

असम में चुनाव प्रचार में हिस्सा लेने के बाद दिल्ली लौटने पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शाम छह बजे से टीवी पर क्रिकेट मैच का आनंद लिया। उन्होंने कहा, ‘भारतीय क्रिकेटरों ने जबर्दस्त टीम भावना का प्रदर्शन किया है, उनकी एकाग्रता और दक्षता के कारण विश्वकप में जीत हासिल हुई जिसके वह हकदार थे।’

सिंह ने कहा, ‘टीम इंडिया ने हमें गौरवान्वित किया है।’ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने भी टीम इंडिया को उनकी जबर्दस्त जीत पर बधाई दी।

सोनिया ने कहा, ‘टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई। आपने देश का मान बढ़ाया है।’ उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी इस स्वर्णिम जीत को याद रखेगी।

लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा, ‘हमारी टीम ने हमें गौरवान्वित किया है।’ गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश को गौरव का क्षण प्रदान करने के लिए टीम इंडिया को कोटि कोटि बधाई। इच्छाशक्ति की इस भावना को बनाये रखें।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि धोनी और उनकी टीम की दृढ़इच्छा शक्ति और कठिन परिश्रम रंग लाया है।
जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस जीत को जबर्दस्त विजय बताया।

रेल मंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने दुनिया को जीत लिया है। जिस तरह से हमारे खिलाड़ियों ने खेला है उससे देश का सिर उंचा हुआ है। (भाषा)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

BGT में ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग समस्या को सुलझाने के लिए डेविड वॉर्नर संन्यास से आ सकते हैं बाहर

दस साल बाद दिल्ली में हॉकी, भारतीय टीम के इरादे विश्व चैम्पियन जर्मनी से बदला चुकता करने के

राष्ट्रमंडल खेलों से पदक दिलाने वाले खेलों को बाहर किए जाने से भारतीय खेल समुदाय स्तब्ध

साक्षी मलिक के आरोपों को नकारा विनेश फोगाट ने, वीडियो हुआ वायरल

स्पिन से होगा कीवियों का स्वागत, पुणे टेस्ट से पहले चिंता में न्यूजीलैंड

More