मोबाइल वाले गणेश

भीका शर्मा
WDWD
क्या भगवान भी मोबाइल का उपयोग करते हैं? पड़ गए ना हैरान में... यकीन नहीं होता है न...तो चलिए हम आपको लेकर चलते हैं 1200 वर्ष पुराने एक मंदिर में जहाँ भगवान गणेश हफ्ते के सातों दिन और चौविसों घंटे मोबाइल फोन के जरिए अपने भक्तों के संपर्क में रहते हैं।

फोटो गैलरी देखने के लिए क्लिक करें।

आपाधापी के इस दौर में अब यदि जहाँ भक्तों के पास मंदिर जाने का वक्त नहीं है तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं हैं ‍क्योंकि इंदौर के जूना चिंतामण गणेश हैं न, उनकी हर मुराद पूरी करने के लिए हर वक्त मोबा‍इल फोन पर।

जूना चिंतामण गणेश मंदिर करीब 1200 वर्ष पुराना है। यहाँ के पुजारी के अनुसार पिछले 22 वर्षों से जूना गणेश मंदिर में प्रतिदिन ‍डाकिया डाक लेकर आता है, जिसमें कुछ में मुरादें तो कुछ में समस्या हल हो जाने के धन्यवाद की बातें कही गई होती है। परंतु अब जब मोबाइल फोन आम जनमानस में लोकप्रिय है तो अब चिठ्ठी के साथ-साथ भक्तों के फोन भी भगवान के पास आने लगे हैं। जब भी किसी भक्त का फोन आता है तो मंदिर के पुजारी फोन भगवान के कान में लगा देते हैं और भक्त अपनी तमाम समस्या भगवान गणेश को सुना देते हैं।

WDWD
भगवान के दरबार में आने वाले भक्तों का भी यही मानना है कि जूना चिंतामण गणेश वाकई में मोबाइल फोन पर या चि‍ठ्ठी के जरिए माँगी गई हर मुराद पूरी करते हैं।

ऐसा ही कुछ कहना है यहाँ आए एक भक्त मनीष मोदी का....भगवान गणेश के लिए फोन न सिर्फ भारत के हर कोने से बल्कि विदेशों से भी आते हैं। जिन भक्तों की फरियाद बड़ी होती है वे भक्त चि‍ठ्ठी के जरिए अपनी बात कहते हैं। भक्तों का विश्वास है कि इन माध्यमों से भी भगवान गणेश उनकी हर मुराद पूरी करते हैं।

क्या आपको वाकई लगता है कि भगवान फोन पर अपने भक्तों की मुरादें सुनते हैं या यह महज प्रसिद्धि पाने का एक जरिया मात्र है...वैसे भी भारत में धर्म और आस्था से जुड़ी ऐसी कई बातें प्रचलित है... हम जानना चाहते हैं अपने पाठकों की राय कि वे इस बारे में क्या सोचते हैं... अपनी राय से हमें जरूर अवगत कराएँ...।

Show comments

Guru Pushya Nakshatra 2024: पुष्य नक्षत्र में क्या खरीदना चाहिए?

जानिए सोने में निवेश के क्या हैं फायदे, दिवाली पर अच्छे इन्वेस्टमेंट के साथ और भी हैं कारण

झाड़ू से क्या है माता लक्ष्मी का कनेक्शन, सही तरीके से झाड़ू ना लगाने से आता है आर्थिक संकट

30 को या 31 अक्टूबर 2024 को, कब है नरक चतुर्दशी और रूप चौदस का पर्व?

गुरु पुष्य योग में क्यों की जाती है खरीदारी, जानें महत्व और खास बातें

धनतेरस, दिवाली और भाई दूज की पूजा के लिए आज ही मंगा लें ये खास चीजें

क्यों मना जाता है पुष्य सबसे शक्तिशाली नक्षत्र, क्या है पुष्य नक्षत्र का महत्व और विशेषताएँ

Guru Pushya Nakshatra Special: गुरु पुष्य नक्षत्र योग में क्या नहीं खरीदें, जानिए क्या खरीदना होगा शुभ और मुहूर्त

संत गोस्वामी तुलसीदास जी कौन थे, जानें उनका जीवन और 10 अमूल्य कथन

More