सिडनी में प्रवासी भारतीय दिवस, नहीं जुटे लोग

रेखा राजवंशी
सिडनी में इस वर्ष 10 से 12 नवंबर तक क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया, जिसमें करीब 600 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियर और मंत्रियों के साथ-साथ, भारत के अप्रवासन मंत्री वायलार रवि के अतिरिक्त अनेक मुख्य लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन सिडनी के लोकप्रिय डार्लिंग हार्बर के कन्वेंशन सेंटर में हुआ। आयोजन न सिर्फ विवादों के कारण सुर्खियों रहा, बल्कि उपस्थिति भी उम्मीद से काफी कम रही।

PR

कार्यक्रम का प्रारंभ दस नवम्बर को भारतीय विद्या भवन द्वारा आयोजित नृत्य कार्यक्रम से हुआ। दो-ढाई बजे से लोगों ने मुख्य हॉल में जाना शुरू कर दिया, जहां भारत के ऑस्ट्रेलियन हाई कमिश्नर बीरेन नंदा ने सबका स्वागत किया। इस अवसर पर वायलार ने एक पुस्तक 'मुजैक ऑफ फेथ' का विमोचन किया। न्यू साउथ वेल्स के प्रीमियर बैरी ओ'फैरेल ने करीब सौ प्रमुख लोगों का सिडनी के गवर्नमेंट हाउस में स्वागत किया।

PR

शाम को प्रसिद्ध संतूर वादक शिवकुमार शर्मा के संतूर वादन का श्रोताओं ने आनंद लिया, ये बात अलग थी कि दो तिहाई हॉल खली पड़ा था। रात्रिभोज के समय कुछ अधिक लोग दिखे और खाने के साथ मलेशिया के तमिल परिवार में जन्मे ऑस्ट्रेलिया के लोकप्रिय गायक कम्हाल के अंग्रेजी गानों ने सबका दिल जीत लिया। दोनों देशों के आपसी संबंधों और व्यवसाय को बढ़ाने संबंधी भाषण भी हुए।

PR

भारत के मंत्री वायलार रवि, राज्य संसाधन और विकास मंत्री जतिन प्रसाद के अलावा फीजी के भूतपूर्व प्रधानमंत्री महेंद्र पाल चौधरी ने भी श्रोताओं को संबोधित किया। इसके बाद अनेक सत्रों का आयोजन था जिसमें अनेक वक्ताओं को निमंत्रित किया गया था। ये सत्र आपसी व्यवसाय के अवसर, संसाधन के अवसर, शिक्षा, संस्कृति, मीडिया, महिलाओं की बिजनेस में भूमिका, युवा पीढ़ी के विचार और भूमिका, भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को लेकर थे। लोग हर सत्र में कम ही थे, क्योंकि सोमवार होने के कारण लोग काम पर थे।

PR

शाम को भारत की जानी-मानी गायिका मीता पंडित ने कजरी और तराना गाकर श्रोताओं का मन मोह लिया। रात्रिभोज में शामक डावर, ऑस्ट्रेलिया के रंगबिरंगे नृत्यों ने समां बांध दिया। खास मेहमान थीं बेशरम फ़िल्म की हीरोइन पल्लवी शारदा, वे अपनी मां के साथ आई थीं। मंच पर उनका इंटरव्यू कार्तिक मोहनदास ने लिया। पल्लवी ने आत्‍मीयता से उनके सभी प्रश्नों का जवाब दिया। श्रोताओं ने उनके जवाबों को खूब सराहा और उनके साथ अपनी फोटो खिंचवाने के लिए लाइन में लगे रहे।

PR

बारह नवंबर को कार्यक्रम के आखिरी दिन भारतीय समुदाय के कुछ सफल लोगों ने अपने अनुभव लोगों के साथ बांटे। इस दिन मुख्य आकर्षण रहे क्रिकेट खिलाडी 'स्टीव वा'। कुछ लोग खासकर उनका भाषण सुनने आए। अंत में सिडनी के कौंसल जनरल अरुण गोयल, हाई कमिश्नर बीरेन नंदा और भारत से विशेष रूप से आए मंत्री वायलार रवि ने सबको धन्यवाद दिया और जनवरी में भारत में होने वाले प्रवासी दिवस में आने का न्‍योता दिया। वायलार रवि के शिष्ट व्यवहार की सबने प्रशंसा की।

PR

कुछ भी कहें पर सच तो ये है कि क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस कुछ कारणों से स्थानीय लोगों और मीडिया के बीच विवादग्रस्त रहा और उपस्थिति भी काफी कम रही। इसके मुख्य कारण हैं, बहुत महंगी फीस, सप्ताह के कामकाजी दिन में इसका आयोजन, स्थानीय भारतीय मीडिया को बिलकुल अंत में जोड़ना, कुछ गिने-चुने लोगों को कार्यक्रम के विविध सत्र आयोजित करने का भार दे देना, हाई कमीशन में कुछ लोगों का रुखा व्यवहार आदि। आशा है कि आयोजक अपनी गलतियों से सीखेंगे और भविष्य में होने वाले आयोजन में भारतीय समुदाय के लोगों को बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments
सभी देखें

जरुर पढ़ें

दीपावली पर बनाएं ये 5 खास मिठाइयां

10 लाइन नरक चतुर्दशी पर निबंध हिंदी में

पुष्य नक्षत्र पर पत्नी को दें ये उपहार, लक्ष्मी माता की कृपा से कभी नहीं होगी धन की कमी

दीपावली पर 10 लाइन कैसे लिखें? Essay on Diwali in Hindi

क्या प्यूबिक एरिया में शेविंग क्रीम से बढ़ती है डार्कनेस

सभी देखें

नवीनतम

त्योहार पर बाजार में मिलावटी पनीर की भरमार, घर पर ऐसे करें असली और नकली पनीर की पहचान

करवा चौथ के दिन कौन-से तेल का दीपक जलाना माना जाता है शुभ

दीपावली पर बनाएं ये 5 खास मिठाइयां

क्या आप भी हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं तो जरूर करवाएं ये 3 टेस्ट

क्या आपके शरीर में भी रहती है खून की कमी तो आजमाएं ये 5 हैक्स

More