खुशी बाहर नहीं, हमारे मन में होती है

दूसरों से अपेक्षा और तुलना है दुखों का कारण

Webdunia
जो खुशी हम बाहरी साधनों में ढूँढ़ते हैं वह हम में ही छुपी होती है। हम हमारी खुशी या दुख का कारण दूसरों को बताते हैं, लेकिन वास्तविक कारण हमारा दिमाग होता है, जो तमाम कार्यों को संचालित करता है।

य ह बा त ब्रह्माकुमारी शिवानी बहन ने जाल सभागृह में कही। यहाँ नेशनल मैनेजमेंट डे के मौके पर इंदौर मैनेजमें ट एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें ब्रह्माकुमारी शिवानी बहन ने "कॉपिंग द चैलेंजेस ऑ फ अनसर्टेनिटी" विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि हमें दिमाग को नियंत्रित करना आना चाहिए, जो मेडिटेशन से ही संभव है । व्यक्तिग त जिम्मेदारियों के कारण हम जीवनभर मेडिटेशन को समय नहीं देते और जब बुढ़ापे में करते हैं तो महसूस होता है कि यही काम पहले किया होता तो जीवन की यात्रा और भी सुखद होती। मेडिटेशन हमें हमारे दिमाग को नियंत्रित कर सुखद और खुशहाल जीवन जीने का तरीका सिखात ा है।

माँग, अपेक्षा और नाराजी के कारण हम खुद हमारे दुखों का कारण बन जाते हैं और दुखी होने लगते हैं। लेकिन हमें सोचना चाहिए कि जैसे मैं सही हूँ वैसे ही सामने वाला भी सही हो सकता है और हमें उससे माफी की अपेक्षा नहीं होना चाहिए। अगर हम दूसरों को बदलने की भावना के साथ थोड़ा खुद को भी बदलें तो अपने आप दुख और चिंता कम हो जाएगी।

सवालों के जरिए बेहतर जीवन का पाठ
ब्रह्माकुमारी शिवानी ब हन ने कार्यक्रम के दौरान श्रोताओं से कई तरह के सवाल पूछे और खुश रहने के तरीके बताए। व्यवसाय और रिश्तों में अंतर बताते हुए उन्होंने बताया कि आप खुद से पूछें कि मेरे मन या दिमाग पर किसका नियंत्रण है? मेरा मूड दूसरों के कारण खराब क्यों हो जाता है? मेरा मन मेरा नहीं है तो किसका है? इसी तरह के कई सवालों से उन्होंने बताया कि खुश होना हमारे सकारात्म क विचारो ं प र निर्भ र करत ा है । हम किसी और से खुद की तुलना कर दुखी होते हैं, लिहाजा खुश होना हमारे हाथों में होत ा है ।

Show comments
सभी देखें

जरुर पढ़ें

दीपावली पर बनाएं ये 5 खास मिठाइयां

10 लाइन नरक चतुर्दशी पर निबंध हिंदी में

पुष्य नक्षत्र पर पत्नी को दें ये उपहार, लक्ष्मी माता की कृपा से कभी नहीं होगी धन की कमी

दीपावली पर 10 लाइन कैसे लिखें? Essay on Diwali in Hindi

क्या प्यूबिक एरिया में शेविंग क्रीम से बढ़ती है डार्कनेस

सभी देखें

नवीनतम

इस दिवाली बस इस एक ब्यूटी सीक्रेट से मिलेगा घर पर ही पार्लर से बढ़कर निखार

फ्यूजन फैशन : इस दिवाली साड़ी से बने लहंगे के साथ करें अपने आउटफिट की खास तैयारियां

दिवाली पर आपके घर की सुन्दरता में चार चांद लगा सकती हैं ये लाइट्स

अपने बेटे को दीजिए ऐसे समृद्धशाली नाम जिनमें समाई है लक्ष्मी जी की कृपा

पेट्रोलियम जेली के फायदे : सिर्फ ड्राय स्किन ही नहीं, जानें इसके छुपे हुए कई ब्यूटी सीक्रेट्स

More