एम.ए. के पाठयक्रम में सूरदास पर एक विशेष पेपर होता है। छात्र सूरदास के पदों के भाव-सौंदर्य पर जितना पढ़ते हैं, उससे कहीं ज्यादा मेहनत सूरदास की जन्म और मृत्यु तिथि संबंधी विवादों को कंठस्थ करने में गंवाते हैं।
चंदवरदाई की कृति पृथ्वीराज रासो की प्रामाणिकता-अप्रमाणिकता पर पन्ने दर पन्ने रंगे जाते हैं। यह सिर्फ हिन्दी में एम.ए. करने वालों की समस्या नहीं है, अंग्रेज़ी साहित्य में एम.ए. करनेवालों का भी यही रोना है कि हम कब शेक्सपियर, शैली और कीट्स की पारंपरिक शब्दावली और संस्कारगत भाषा से आगे निकलेंगे?
शेक्सपियर से ग्राहम स्विफ्ट तक और सुमित्रानंदन पंत से शमशेर बहादुर सिंह, धूमिल, कुमार विकल तक और अज्ञेय से हरिशंकर परसाई, श्रीलाल शुक्ल तक साहित्य ने एक लंबी यात्रा तय की है पर हम यात्रा के प्रारंभ की भूलभुलैयों में इतना भटक जाते हैं कि यात्रा की लंबी राह तय करके मंजिल हमें या तो दिखाई ही नहीं देती या हमारी दृष्टि के सामने शुरू से ही एक गहरा धुंधलका भर जाता है जो हमारी भाषा के सौंदर्य की समझ की धार को कुंद करता रहता है।
आज साहित्य पढ़ाने के पीछे सिर्फ डिग्री लेने की मंशा छिपी है। जिस छात्र को कम प्रतिशत के कारण कहीं और प्रवेश नहीं मिलता, वह हिन्दी साहित्य की एम.ए. की कक्षा में नाम लिखा लेता है।
जिस तरह समाज विज्ञान, अर्थशास्त्र, कानून, राजनीति विज्ञान के पाठयक्रम में समय और सिद्धांतों के साथ-साथ संशोधन होता रहता है, साहित्य में भी होना चाहिए, पर ऐसा नहीं होता। हम क्लासिक जरूर पढ़ें पर इस तरह की एकांगी मुग्धता लेकर नहीं कि नए और आधुनिक या कहें समसामयिक साहित्य को सराहने में पूरी तरह असमर्थ हो जाएं।
प्रख्यात आलोचक नामवर सिंह के वक्तव्य से मैं बिल्कुल सहमत हूं, हिन्दी का औसत छात्र एम.ए. करने के बाद भारतीय संस्कृति के नाम पर मध्यकालीनता को विरासत में पाकर निकलता है छात्राओं की स्थिति और भी शोचनीय है। क्या आपने गौर किया है कि हिन्दी में एम.ए. करनेवाली लड़कियां कौन-से वर्ग से आती हैं?
आज जब हर विषय में विविधताएं बढ़ रही हैं, साहित्य में भी एम.ए. करनेवालों के लिए चुनाव की गुंजाइश भी होनी चाहिए-पत्रकारिता, अनुवाद, पटकथा लेखन, विज्ञापन कॉपीराइटिंग, सामान्य ज्ञान, रचनात्मक लेखन आदि को भी साहित्य की शाखाओं में शामिल किया जाए।
एक पेपर जरूरी तौर पर समाजविज्ञान का होना चाहिए जिसमें हम छात्राओं को-बेशक साहित्य के माध्यम से एक संस्कार दे सकें। इसमें हम कबीर, निराला, प्रेमचंद, यशपाल, मुक्तिबोध, धूमिल आदि को एक नए कोण से पढ़ाएं जिसके तहत हम इनके भाव-सौंदर्य या भाषागत सौंदर्य के साथ-साथ इनके कथ्य के माध्यम से जीवन की सच्चाइयों से छात्रों का साक्षात्कार करवाएं और छात्राओं को अपने को अभिव्यक्त करने के गुर सिखाने की कार्यशालाएं आयोजित की जाएं।
अपनी भाषा के प्रति प्रतिबद्धता और संलग्नता एक सिरे से गायब दिखाई देगी और हम हर साल 14 सितंबर को साल में एक बार हिन्दी को लेकर सामूहिक विलाप करते दिखाई देंगे, सहस्त्राब्दी उत्सवों के आयोजन में सरकारी ग्रांट पर सम्मानों की रेवडियां (सस्ते कागज पर थोक में पोस्टरनुमा सम्मान पत्र और गले में रिबन के साथ लटकनेवाले अठन्नी छाप मैडल) बांटी जाएंगी और बुजुर्ग हिन्दी सेवी सम्मानित होने के स्थान पर अपमानित होकर राजधानी से बैरंग लिफाफे की तरह वापस लौटेंगे!
हैरत है कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में अपनी भाषा को लेकर कहीं कोई सुनवाई नहीं हैं !(समाप्त)