बदलता रहता है मोदी के प्रचार का तरीका

Webdunia
शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:32 IST)
गुजरात के मुख्यमंत्री एंव भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी ने वाकपटुता का उपयोग कर 2002 का चुनाव अकेले अपने दम पर ही जीत लिया था।

लेकिन इस बार भाजपा के रणनीतिकार मोदी की छवि एक ऐसे परिपक्व नेता के रूप उकेरना चाहते हैं जो अपने सपनों की सान पर एक नया गुजरात गढ़ना चाहता हो।

मोदी राष्ट्रीय पहचान के नारों के साथ अभी आतंकवाद का मुद्दा भुनाने की कोशिश कर रहे हैं। बेशक आई लव गुजरात और गुजरात जीतेगा का उनका प्राथमिक नारा भी चल रहा है।

गोधरा के बाद राज्य में हुए सांप्रदायिक दंगों की तरह इस बार कोई ऐसा मुद्दा नहीं है जो भावनाओं को छू सके। फिर भी मोदी को पता है कि भावनाओं की चाश्नी में डुबोए नारे मतदाता को आकर्षित करते हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि मोदी के प्रचार का तौर-तरीका विधानसभा क्षेत्र के अनुसार बदलता रहता है। वे जहाँ जाते हैं, वहाँ के माहौल के हिसाब से अपनी बातें रखते हैं।

विश्लेषकों के अनुसार जब वे उन इलाकों में जाते हैं, जहाँ भाजपा में असंतोष है तो फर्जी मुठभेड़ में सोहराबुद्दीन की हत्या पर अपने ही अंदाज में बात करने लगते हैं। भाजपा में असंतोष वाले इलाकों में मोदी कहते हैं कि किसी ने आतंकवाद से निबटने की कोशिश नहीं की। सोहराबुद्दीन गुजरात की धरती पर मारा गया।

लेकिन जब मुख्यमंत्री दंगा प्रभावित इलाकों से गुजरते हैं तो वहाँ वे आतंकवाद की बातें करते हैं और अपनी हिंदू वाली छवि को भुनाते हैं।

बहरहाल पाँच साल के इस अंतराल में 2002 के विधानसभा चुनाव और मौजूदा चुनावी संग्राम में सिर्फ नारे ही नहीं बदले हैं, तरीके भी बदले हैं। 2002 में मोदी आधुनिकतम रथ का प्रयोग करते थे, जिसमें लाउंज था, टेलीविजन और इंटरनेट था और आधुनिक साजो-सामान थे।

इस बार का उनका रथ सीधा-सादा सा है। एयरकंडिशन गाड़ी पर भगवा रंग चढ़ाया गया है और उस पर आई लव गुजरात के नारे का स्टिकर चिपकाया गया है।

मोदी अपने चुनावी भाषणों को हास्य की चाश्नी लपेटते हैं और गुजरात का झंडा बुलंद करने के बावजूद अपने भाषण भारत माता की जय से शुरू करते हैं। वे अपने भाषणों में गाहे-बगाहे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी पर निशाना साधते हैं। इस दौरान वे गुजरात विधानसभा चुनाव में चल रहे कांग्रेस के नारे चक दे कांग्रेस की भी खिल्ली उड़ाने की कोशिश करते हैं।

मोदी अपने भाषणों में कहते हैं गुजरात में कांग्रेस कार्यकर्ता समझते हैं यह चक दे कोई इतालवी शब्द है, क्योंकि सोनिया ने इसे चुना है। मैं आपको बता दूँ कि यह ना तो इतालवी है ना अंग्रेजी और ना ही हिंदी। यह एक पंजाबी शब्द है, जिसका इस्तेमाल आम तौर उस वक्त किया जाता है जब गाड़ी किसी गड्ढे में फँस जाती है।

मोदी की रैलियों में उनका मुखौटा पहने सैंकड़ों लोग आगे की कतार में बैठते पाए गए हैं। यह वही जगह है जहाँ ज्यादातर टीवी कैमरे होते हैं।

Show comments

जरूर पढ़ें

Bomb threat : 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली, 9 दिन में कंपनियों को 600 करोड़ का नुकसान

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों का फॉर्मूला तय

गुरमीत राम रहीम पर चलेगा मुकदमा, सीएम मान ने दी अभियोजन को मंजूरी

Gold Silver Price Today : चांदी 1 लाख रुपए के पार, सोना 81000 के नए रिकॉर्ड स्तर पर

दो स्‍टेट और 2 मुख्‍यमंत्री, क्‍यों कह रहे हैं बच्‍चे पैदा करो, क्‍या ये सामाजिक मुद्दा है या कोई पॉलिटिकल गेम?

सभी देखें

नवीनतम

JMM की 35 उम्मीदवारों की पहली सूची, हेमंत सोरेन बरहेट से चुनाव मैदान में

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, टंकी भरवाने के पहले जानें ताजा भाव

वाइब्रेंट विंध्य: रीवा में आज प्रदेश की 5वीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, बोले CM डॉ. मोहन यादव, क्षेत्र विकास का नया कीर्तिमान बनाएगा

Weather Updates: दाना तूफान देगा दस्तक, बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

यूपी उपचुनाव : कांग्रेस को मिलेगी फूलपुर, बदले में क्या चाहते हैं अखिलेश यादव?

More