गुजरात में 87 सीटों पर मतदान शुरू

Webdunia
शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:45 IST)
गुजरात विधानसभा चुनावों के पहले चरण में सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 87 सीटों पर मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। शेष सीटों के लिए 16 दिसंबर को होगा।

सुबह मतदान की गति धीमी रही लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ रहा है, लोगों में वोटिंग के प्रति उत्साह बढ़ता दिखाई दे रहा है। आज जिन प्रमुख राजनीतिक हस्तियों का चुनावी भविष्य मतपेटियों में बंद हो जाएगा, उनमें वित्तमंत्री वजूभाई वाला (राजकोट-2), जल संसाधन मंत्री नरोत्तम पटेल (चौरासी), शहरी विकास मंत्री आईके जड़ेजा (ध्रांगध्रा), विपक्ष के नेता अर्जुन मोढवाड़िया (पोरबंदर) और वित्त राज्यमंत्री सौरभ दलाल (भावनगर) शामिल हैं।

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों ने 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के चुनावों के प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी।

प्रथम चरण में भाजपा ने सभी 87 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं, जबकि कांग्रेस ने 82 उम्मीदवार ही मैदान में उतारे हैं और बाकी पाँच सीटें अपने गठबंधन के सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी हैं।

बसपा भी 78 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही है। इस चरण में 53 महिला प्रत्याशी भी मैदान में हैं। पहले चरण में सौराष्ट्र में 52 विधानसभा सीटें, कच्छ में छह तथा दक्षिण गुजरात में 29 सीटों पर मतदान प्रारंभ हो चुका है।

इन सभी मतदान केंद्रों पर 19 हजार 924 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 4 हजार 834 केंद्रों को संवेदनशील तथा एक हजार 306 केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मतदान चल रहा है।

मतदान सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर 52 हजार से ज्यादा अर्द्धसैनिक सैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं। करीब एक लाख 20 हजार सरकारी कर्मचारियों को चुनाव ड्‍यूटी पर लगाया गया है। केंद्र सरकार के तीन हजार 397 कर्मचारियों को पर्यवेक्षण कार्य पर लगाया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद बब्बर ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

राज्य में चुनाव प्रचार की शुरुआत धीमी रही, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी द्वारा अपने भाषण में 'मौत का सौदागर' शब्दों का इस्तेमाल करने से प्रभावी माहौल गरमा गया। इसके जवाब में मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कथित तौर पर 'सोहराबुद्दीन मुठभेड़' का मामला उठाया। हालाँकि निर्वाचन आयोग ने दोनों ही नेताओं को इसके लिए नोटिस भेजे।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने भी सूरत और सौराष्ट्र में चुनावी रैलियों को संबोधित कर अपनी पार्टी के प्रत्याशियों की संभावनाएँ बेहतर बनाने की कोशिश की। पार्टी ने राहुल गाँधी का सूरत में एक रोड शो भी कराया।


Show comments

जरूर पढ़ें

Bomb threat : 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली, 9 दिन में कंपनियों को 600 करोड़ का नुकसान

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों का फॉर्मूला तय

गुरमीत राम रहीम पर चलेगा मुकदमा, सीएम मान ने दी अभियोजन को मंजूरी

Gold Silver Price Today : चांदी 1 लाख रुपए के पार, सोना 81000 के नए रिकॉर्ड स्तर पर

दो स्‍टेट और 2 मुख्‍यमंत्री, क्‍यों कह रहे हैं बच्‍चे पैदा करो, क्‍या ये सामाजिक मुद्दा है या कोई पॉलिटिकल गेम?

सभी देखें

नवीनतम

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान बवाल

Maharashtra Assembly Elections 2024 : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने 45 नामों का किया ऐलान , कोपरी-पाचपाखाडी से शिंदे उम्मीदवार

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए RJD ने 6 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की

UP में ऑक्सीजन सिलेंडर विस्फोट में गर्भवती महिला समेत 6 की मौत

Cyclone Dana : दाना की दहशत, 120KM स्पीड वाला चक्रवाती तूफान कितना खतरनाक, क्या बोला IMD

More