Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
मंगलवार, 15 अक्टूबर 2024
webdunia
Advertiesment

गुजरात में गरीबी मिटाएगी भाजपा

भगवा पार्टी के चुनावी घोषणा-पत्र में ऐलान

हमें फॉलो करें गुजरात में गरीबी मिटाएगी भाजपा
अहमदाबाद (भाषा) , शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:35 IST)
गुजरात के किसानों, गरीबों और पिछड़े वर्गों को खुश करने के प्रयास में सत्ताधारी भाजपा ने शुक्रवार को अपना चुनावी घोषणा-पत्र जारी करते हुए अगले पाँच वर्षों में राज्य से गरीबी उन्मूलन का वादा किया।

पार्टी ने अपने घोषणा-पत्र में किसानों के लिए भी कई घोषणाएँ की हैं। घोषणा-पत्र जारी करते हुए भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा गरीब मुक्त गुजरात हमारा पहला वादा है। घोषणा-पत्र में कहा गया है कि अगले पाँच साल के अंदर गरीबी रेखा से नीचे शब्दावली गुजरात से मिटा दी जाएगी।

इसमें वादा किया गया है कि भाजपा ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की आय बढ़ाएगी और जीवन स्तर को बेहतर बनाएगी। पहले चरण के तहत 11 दिसंबर को होने वाले मतदान से चार दिन पहले जारी किए गए घोषणा-पत्र में किसानों के लिए भी कई घोषणाएँ की गई हैं, जो मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार से नाखुश थे।

रुपाला ने कहा कि गुजरात ने कृषि उत्पादन को दोगुना कर 12 प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने का लक्ष्य रखा है। पिछले पाँच वर्षों में कृषि उत्पादन 9000 करोड़ रुपए से बढ़कर 34000 करोड़ रुपए हो गया है।

घोषणापत्र में कहा गया है कि छोटे, सीमांत और आदिवासी किसानों को सिंचाई के लिए जलापूर्ति की दर में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। नहर कार्य के साथ सरदार सरोवर परियोजना को वर्ष 2010 तक पूरा कर लिया जाएगा।

अल्पसंख्यकों का जिक्र नहीं : गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के 23 पृष्ठों में सिमटे घोषणा-पत्र में प्रदेश के सभी तबके के लोगों से जुड़े मुद्दों को तो छुआ गया है, लेकिन अल्पसंख्यकों का कोई जिक्र नहीं किया गया।

जब एक पत्रकार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के समक्ष यह बिंदु रखा तो उन्होंने कहा कि हमारा घोषणा-पत्र गुजरात की 5.5 करोड़ जनता पर समान रूप से लागू होता है।

जेटली ने कहा भाजपा हमेशा से समूची गुजराती जनसंख्या के कल्याण के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध रही है। हम समानता की नीति पर चलते हैं, किसी के तुष्टिकरण की नीति पर नहीं।

भाजपा के घोषणा-पत्र के कवर पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ साथ अटलबिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथसिंह और पुरूषोत्तम रूपाला जैसे भाजपा के अन्य नेताओं की तस्वीरों को जगह दी गई है। घोषणा-पत्र में मोदी का एक लेख भी प्रकाशित किया गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi