गुजरात में खौफ का माहौल-मनमोहन

Webdunia
शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:34 IST)
मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने शुक्रवार को कहा कि गुजरात सांप्रदायिक आधार पर विभाजित है और खौफ का माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है, जो प्रदेश के लिए खतरनाक है।

सोहराबुद्दीन फर्जी मुठभेड़ मामले में कुछ लोगों की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए सिंह ने कहा कि गुजरात में कोई भी यह नहीं कह सकता कि प्रदेश में सभी के लिए कानून बराबर हैं और जहाँ तक आतंकवाद से जुड़े मामलों का सवाल है। लोगों को तंग किया जा रहा है और उन्हें बिना किसी कारण के मारा जा रहा है।

अगले सप्ताह होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि गुजरात में सबसे बड़ी समस्या जनता का ध्रुवीकरण होना है, जिससे प्रदेश की प्रगति प्रभावित हो रही है।

मतदाताओं से झूठे लोगों को उखाड़ फेंकने का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों का विभाजित होना प्रदेश के लिए बड़ा झटका है। गुजरात में यही हालात नहीं बने रह सकते और उसे आगे बढ़ना होगा। यह सरकार संकीर्ण सोच रखती है।

सोहराबुद्दीन की हत्या किए जाने को जायज ठहराए जाने के संबंध में उपजे विवाद पर सिंह ने कहा कि उनके लिए टिप्पणी करना उचित नहीं होगा क्योंकि मामला अदालत में विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि आज दो विचारों के बीच टकराव है। गुजरात को मुख्यधारा की राजनीति में लौटना चाहिए। मैं अब यहाँ बदलाव की हवा देख रहा हूँ। कांग्रेस पार्टी अपार बहुमत के साथ सत्ता में लौटेगी।

सिंह ने कहा कि यह ताकत की बजाय कमजोरी का प्रतीक है। देश को सांप्रदायिक आधार पर बाँटना किसी भी राजनीतिक दल के लिए अच्छा संकेत नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस गोधरा कांड के बाद गुजरात में हुए दंगों तथा फर्जी मुठभेड़ मामले की नए सिरे से जाँच कराने का आदेश देगी, उन्होंने कहा- मैं इन मामलों पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता क्योंकि सभी जाँच की विभिन्न अवस्थाओं में हैं।

उन्होंने कहा उनमें से ज्यादातर अदालतों में हैं। इसलिए मेरे लिए उन पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा, लेकिन मैं कहना चाहूँगा कि कानून के शासन के प्रति लोगों में विश्वास बहाल करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएँगे।

उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो सभी लोगों में यह भावना होगी कि यह सरकार उनकी है और वह सरकार बगैर किसी राजनीतिक मान्यताओं के हमारे समाज के हरेक तबके के अधिकारों और स्वतंत्रताओं की रक्षा के लिए होगी।

प्रधानमंत्री ने मोदी के उन आरोपों को भी खारिज कर दिया जिनमें कहा गया कि केंद्र की संप्रग सरकार गुजरात के साथ भेदभाव कर रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात की अनदेखी किए जाने की बात बिलकुल गलत है। विकास की प्रक्रिया को हमने जो गति दी है, गुजरात उससे लाभान्वित हुआ है।

उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार पर लोगों को संकीर्ण आधार पर बाँटने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस तरह का रुख राज्य के आगे बढ़ने की दिशा में बाधक हो सकता है।

मोदी पर मुकदमा चलाएँ : माकपा नेता सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोहराबुद्दीन की मौत के बारे में बयान देकर इस मामले में खुद को शामिल कर लिया है, इसलिए उन पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

Show comments

जरूर पढ़ें

Bomb threat : 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली, 9 दिन में कंपनियों को 600 करोड़ का नुकसान

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों का फॉर्मूला तय

गुरमीत राम रहीम पर चलेगा मुकदमा, सीएम मान ने दी अभियोजन को मंजूरी

Gold Silver Price Today : चांदी 1 लाख रुपए के पार, सोना 81000 के नए रिकॉर्ड स्तर पर

दो स्‍टेट और 2 मुख्‍यमंत्री, क्‍यों कह रहे हैं बच्‍चे पैदा करो, क्‍या ये सामाजिक मुद्दा है या कोई पॉलिटिकल गेम?

सभी देखें

नवीनतम

JMM की 35 उम्मीदवारों की पहली सूची, हेमंत सोरेन बरहेट से चुनाव मैदान में

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, टंकी भरवाने के पहले जानें ताजा भाव

वाइब्रेंट विंध्य: रीवा में आज प्रदेश की 5वीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, बोले CM डॉ. मोहन यादव, क्षेत्र विकास का नया कीर्तिमान बनाएगा

Weather Updates: दाना तूफान देगा दस्तक, बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

यूपी उपचुनाव : कांग्रेस को मिलेगी फूलपुर, बदले में क्या चाहते हैं अखिलेश यादव?

More